सोच बदलो, गाँव बदलो मुहिम की 30वी यात्रा नादौती में सम्पन्न - MeenaSamaj

Breaking

Post Top Ad

मंगलवार, 11 जून 2019

सोच बदलो, गाँव बदलो मुहिम की 30वी यात्रा नादौती में सम्पन्न

नमस्कार सज्जनों,

जैसाकि कि आप सभी को विदित है, कि कल दिनांक 09.06.2019 को नादौती में SBGBT की 30 वीं यात्रा का सुखद, सफल और यादगार रूप से संपन्न हुई। नादौती युवा टीम के अनुरोध पर SBGBT इस गाँव की पुनीत भूमि पर पधारकर फलीभूत हुई, धन्य हुई। इस दौरान नादौती टीम के द्वारा एक विशाल सार्वजनिक भवन में बैठक का आयोजन किया गयी, जिसमें स्थानीय जनसमूह ने बढ-चढकर भागीदारी निभायी। माता बहनें भी इस पुण्याहुति में शामिल हुईं, जो हम सभी के लिए गौरव की बात है। इस कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश जनजागरुकता और जनसहभागिता के माध्यम से जनहितैषी कार्यों को साकार करना तथा क्षेत्र की सार्वजनिक समस्याओं के सामूहिक रूप से समाधान खोजना। इसी क्रम में SBGBT ने नियमानुसार सर्वप्रथम नादौती गाँव के प्रतिवेदन का गंभीरता से अध्ययन किया। इसके माध्यम से SBGBT को जो जानकारी और अनुभव हुआ उसका विस्तृत विवरण इस प्रकार है-



नादौती करौली से पश्चिम की ओर करीब 62-64 किमी दूर एक तहसील के रूप में स्थापित है। जिसकी अनुमानित जनसंख्या 7000 है। लगभग 900 लिंगानुपात वाले इस कस्बे में साक्षरता का प्रतिशत 75% से ऊपर है। कृषि प्रधान इस क्षेत्र की मूल असुविधाएं और समस्याएं इस प्रकार हैं:-

  1. 1. पेयजल की भारी कमी!
  2. 2 .बेरोजगारी!
  3. 3 .जनसहभागिता का अभाव!
  4. 4. असहयोग की भावना!
  5. 5 .दुर्व्यसनों जैसे गुटखा, बीडी, तंबाकू और जुआ आदि का बढता प्रकोप!
  6. 6 .शिक्षा के बेहतर और उच्च संस्थानों का अभाव!
  7. 7 .स्वरोजगार के बेहतर और स्थायी संसाधनों की कमी! 


ऐसी अनेक आम समस्याओं से जूझते यहाँ के जनजीवन की उन्नति और खुशहाली के लिए इस गाँव के जागरुक युवा, सरकारी कर्मचारी और निजी व्यापार करने वाले कुछ पेशेवर लोगों ने सोच बदलो गाँव बदलो टीम की विचारधारा से प्रेरित होकर दिनांक 09.06.2019 को बडे ही हर्ष और उल्लास के साथ उत्थान कोचिंग संस्थान का शुभारंभ पूजनीय बुजुर्गौं के करकमलों से संपन्न किया। इस गरिमामयी पुनीत घडीे की SBGBT साक्षी बनी! इस बीच SBGBT ने कार्यक्रम स्थल से बाजार में होकर उत्थान कोचिंग संस्थान तक एक रैली के माध्यम से लोगों को सोच बदलो गांव बदलो नारे के साथ सकारात्मक संदेश भी दिया। यहाँ की युवाशक्ति ने अपने गाँव की दिशा और दशा को बदलने का जो बीडा उठाया है, वह अभूतपूर्व और सराहनीय है। उत्थान कोचिंग संस्थान का शुभारंभ नादौती क्षेत्र में ऐतिहासिक बदलाव लेकर आएगा, ऐसा हमारा विश्वास है। इसके माध्यम से प्रत्येक समुदाय, जाति, धर्म और वर्ग के विद्यार्थी को बिना किसी भेदभाव और पक्षपात के सस्ती, श्रेष्ठ, सुलभ और अच्छी शिक्षा प्राप्त होगी। जो यहाँ की गरीब, असहाय और जरूरतमंद प्रतिभाओं को निखारने एवं उन्हें संबल प्रदान करने हेतु कारगर साबित होगी।

नादौती युवा टीम ने अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए शिक्षा के जिस मंदिर की स्थापना की है, वह इस क्षेत्र में बेहतर बदलाव और विकास लाने में भी पूर्णतः सक्षम है।
नादौती टीम के युवाओं का समर्पण, संघर्ष एवं अथक प्रयास अतुलनीय और अनुकरणीय हैं।
इस टीम का विजन यहीं नहीं रुकता, आगे भी SBGBT के अनेक प्रकल्पों को यहाँ क्रियान्वित करने के भरपूर प्रयास किये जाएंगे। जैसे-
1 .बच्चों में सूझ, समझ, सामान्य ज्ञान और जिज्ञासा पैदा करने हेतु शिक्षा पाओ ज्ञान बढाओ प्रतियोगिता का आयोजन करना।
2. पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छता हेतु ग्रीन विलेज-क्लीन विलेज अभियान का संचालन करना।
3 .उत्थान कोचिंग संस्थान जैसी रजिस्टर्ड संस्थाओं की स्थापना करके क्षेत्र की प्रतिभाओं को शैक्षिक नवाचार और सुविधाएं उपलब्ध कराना।
4 .ग्राम विकास समिति का निर्माण कर जनकल्याणकारी कार्यों को जनसहभागिता के माध्यम से सफल बनाना।

5 .पे बैक टू सोसायटी के माध्यम से लोगों में परस्पर समन्वय, समर्पण, समरसता, सद्भावना, सहयोग और एकता की स्थापना करना एवं मीटिंग आदि के जरिए सार्वजनिक समस्याओं के समाधान खोजना।

दोस्तों, जैसाकि हमने महसूस किया, कि मानवीय भावों से प्रेरित इन जनहितैषी कार्यों को संपन्न करने के दौरान हम सभी को अक्सर अनेक नकारात्मक, आलोचनात्मक और संघर्षमयी दौर से गुजरना पडता है। ऐसे में SBGBT यही कहना और समझाना चाहती है, कि जब कोई कार्य निस्स्वार्थ भाव से, ईमानदारी के साथ तथा जनकल्याण के लिए किया जाता है, तो संपूर्ण प्रकृति और सकारात्मक ऊर्जा आपका प्रबलता से सहयोग करने के लिए तत्पर रहती हैं। अत: आप संपूर्ण उत्साह और जज्बे के साथ प्रयास जारी रखें, अंत में जीत सच्चाई की ही होगी। ऐसे कर्मवीरों को कोई भी नकारात्मक ताकत आगे बढ़ने से कभी-भी रोक नहीं सकती। SBGBT ये आशा करती है, कि जनोत्थान और जनजागरुकता की ये मुहिम आपके उत्कृष्ट प्रयासों से निरंतर इसी तरह प्रगतिशील बनी रहेगी। साथ में ये विश्वास भी दिलाती है, कि आपके इस जनहितैषी अभियान में हमारा संपूर्ण समर्पण और सहयोग हमेशा आपके साथ है।
इस ऐतिहासिक अवसर पर पधारे टीम के समस्त कर्मठ कार्यकर्ता जो अपनी सुख-सुविधाएं त्यागकर जनचेतना की अलख जगाने के लिए इस भीषण गर्मी में भी नादौती की धरती पर पधारे तथा नादौती क्षेत्र के जागरुक और जिम्मेदार युवा और आमजन जिन्होंने सोच बदलो-गाँव बदलो अभियान का अपने क्षेत्र में मजबूती के साथ सार्थक और सफल आगाज किया। SBGBT आप सभी का हार्दिक आभार प्रकट करते हुए, आपको नमन करती है। साथ ही जनोत्थान की इस सार्थक मुहिम को प्रगति प्रदान करने वाली नादौती युवा टीम के कार्यकर्ताओं को अशेष बधाई और शुभकामनाएं भी प्रेषित करती है, कि आपके ये पुण्य प्रयास एक दिन बदलाब के रूप में उभरेंगे। लोग आपकी निष्ठा और समर्पण के बल सहयोग प्रदान करेंगे। आपके अथक प्रयास और अटल संघर्ष इस क्षेत्र में बहुआयामी परिवर्तन लाने में सफल होंगे।
इसी आशा और विश्वास के साथ पुनः आप सभी सज्जनों का हार्दिक आभार।
धन्यवाद।
जय हिंद, जय SBGBT
सादर आभार -अजय रावत कविराज जी 💐💐

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Post Top Ad